पेट्रोल, डीजल के दाम एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| पेट्रोल और डीजल की महंगाई से लोगों को निजात मिलने के आसार कम दिख रहे हैं क्योंकि एक दिन की राहत के बाद गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत छह पैसे बढ़कर 82.22 रुपये प्रति लीटर कर दिया। इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल का दाम 89.60 रुपये और कोलकाता में 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 85.48 रुपये प्रति लीटर रही। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय होती है। पिछले कुछ दिनों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना रहा है।

डीजल के दाम में भी गुरुवार को वृद्धि दर्ज की गई। डीजल का भाव दिल्ली में 73.87 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया, जबकि मुंबई में 78.42 रुपये प्रति लीटर। कोलकाता में डीजल गुरुवार को 75.72 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 78.10 रुपये प्रति लीटर था।

देश के चारों महानगरों में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बनी रही।

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गुरुवार को कच्चे तेल का चालू महीने यानी सितंबर डिलीवरी वायदा शाम के सत्र में 15 रुपये की तेजी के साथ 5,114 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। मुहर्रम का अवकाश होने के कारण गुरुवार को दिन के सत्र के दौरान एमसीएक्स पर कारोबार नहीं हुआ।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड 79.81 डॉलर प्रति बैरल से फिसलकर स्थिरता के साथ 79.40 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं, डब्ल्यूटीआई 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 70.92 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है जबकि इससे पहले 71.34 डॉलर प्रति बैरल तक का उछाल देखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here